SEO Setting GOOGLE गूगल में साइट को कैसे रैंक करते हैं Hindi Me jankari
GOOGLE SEARCH CONSOLE क्या है?
Google खोज कंसोल यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका एसईओ अभियान सफल हो क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को उसी तरह देखने में मदद करता है जिस तरह से Google बॉट आपकी वेबसाइट को देखते हैं। जैसा कि आप शायद मानते हैं, Google बॉट निर्धारित करते हैं कि कौन से पृष्ठ अनुक्रमित किए गए हैं, कौन से लिंक गुणवत्ता लिंक हैं जो आपकी रैंकिंग को प्रभावित करेंगे, कौन से कीवर्ड सबसे लोकप्रिय हैं, और ठीक है, आपको यह विचार मिलता है।
इस प्रकार की जानकारी होना सक्षम होना महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आपने खोज कंसोल खाते के लिए साइन अप नहीं किया है, तो आपको यहाँ साइन अप करना चाहिए, अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन करना चाहिए और अपनी साइट को जोड़ना चाहिए। मानो या न मानो, आप पाएंगे कि प्रक्रिया अविश्वसनीय रूप से आसान है। आपको यह सत्यापित करना होगा कि आप डोमेन के मालिक हैं, जो थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपकी होस्टिंग कंपनी पर निर्भर करेगा (जैसा कि आप अपना खाता सेट करते समय देखेंगे)।
एक बार सर्च कंसोल को सेट कर लेने के बाद, आप खोज क्वेरी डेटा, ट्रैफ़िक पैटर्न, कीवर्ड इनसाइट्स, साइट स्पीड मेट्रिक्स, ऑथरशिप आँकड़े, और बहुत कुछ सहित भारी मात्रा में जानकारी के लिए खुले हैं। इस लेख के प्रयोजनों के लिए, आप अपने एसईओ अभियान को आगे बढ़ाने के लिए खोज क्वेरी जानकारी का उपयोग करने के लिए ins और outs सीख सकते हैं। Search Console सभी चीजों पर गहराई से गाइड पढ़ने के लिए इस लेख पर जाएं।
कैसे खोज परिणाम GOOGLE खोज पर काम करते हैं
Google खोज कंसोल में खोज ट्रैफ़िक अनुभाग के भाग के रूप में खोज क्वेरी शामिल हैं.
खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर आपके परिणाम देखने के तरीके को समझने के लिए वास्तव में काफी कुछ तरीके हैं, अमीर स्निपेट सबसे लोकप्रिय हैं। यदि बहुत से लोग आपका परिणाम देख रहे हैं, लेकिन क्लिक न करने का विकल्प चुन रहे हैं, तो आप वापस जाना चाहते हैं और अपनी सुर्खियों में सुधार कर सकते हैं।
आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले क्लिकों की संख्या देखने की क्षमता के बिना, आपको यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि आपका अभियान भुगतान कर रहा था या नहीं। यह आपके एसईओ अभियान की सफलता या विफलता का पता लगाने के लिए आपके द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण विश्लेषणों में से एक है। Google खोज कंसोल खोज क्वेरी फ़ंक्शन आपको इस मूल्यवान डेटा में सर्वश्रेष्ठ अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
छापे
इंप्रेशन यह निर्धारित करते हैं कि Google खोज करते समय आपकी साइट के उपयोगकर्ताओं ने कितने लिंक देखे हैं। यदि कोई व्यक्ति "वॉशिंगटन डी। सी। क्षेत्र" में प्लॉग करता है और आपकी वेबसाइट पॉप अप हो जाती है, तो यह एक छाप के रूप में गिना जाता है, भले ही वे आपके लिंक पर क्लिक न करें।
इंप्रेशन केवल तब गिने जाते हैं जब कोई उपयोगकर्ता उन परिणामों के पृष्ठ पर जाता है जिसमें आपकी साइट सूचीबद्ध है। यदि परिणाम को देखने में स्क्रॉल नहीं किया गया था, तब भी छाप की गणना की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप Google पृष्ठ पर परिणाम 10 हैं और कोई व्यक्ति आपके लिंक को देखने के लिए नीचे स्क्रॉल किए बिना पहले परिणाम पर क्लिक करता है, तो वह अभी भी एक छाप के रूप में गिना जाता है।
यदि आपका लिंक किसी कीवर्ड के लिए परिणामों के दूसरे पृष्ठ पर है और एक उपयोगकर्ता केवल परिणामों के पहले पृष्ठ को देखता है, तो यह एक छाप के रूप में नहीं गिना जाता है।
क्यों छापें
इंप्रेशन आपको इस बारे में एक विचार देते हैं कि लोग किस विशिष्ट सामग्री को देखने में रुचि रखते हैं, जिसका अर्थ है कि आप यह तय कर सकते हैं कि कुछ कीवर्ड आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं या नहीं। अपने निष्कर्षों के आधार पर, आप विभिन्न खोजशब्दों के लिए अनुकूलन के साथ प्रयोग करना चाह सकते हैं यदि लोग उस सामग्री को नहीं देख रहे हैं जिसे आप उन्हें देखना चाहते हैं।
जब किसी वेबसाइट की दर के माध्यम से क्लिक को निर्धारित करने की बात आती है, तो छापों और क्लिकों दोनों का एक नाटकीय स्तर होता है।
सीटीआर
CTR क्लिक थ्रू रेट के लिए एक संक्षिप्त नाम है। यह एक लिंक की क्लिक गणना को उसके इंप्रेशन काउंट द्वारा विभाजित करके निर्धारित किया जाता है। यह सीधे Google खोज कंसोल उपयोगकर्ताओं को उनके एसईओ प्रयासों और लिंक अनुकूलन की प्रभावशीलता निर्धारित करने में मदद करता है।
Google खोज कंसोल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पर, आपको बिना किसी इंप्रेशन के अनुपात में क्लिक के तहत डेटा की कुछ पंक्तियाँ मिलेंगी। इन्हें डैश के रूप में दिखाया गया है और CTR को शून्य माना गया है।
क्यों सीटीआर मामलों
CTR एकल सबसे महत्वपूर्ण विश्लेषणों में से एक है जो विज्ञापनदाताओं को उनके अभियान की प्रभावशीलता का पता लगाने में मदद करता है। यदि आपको एक टन का इंप्रेशन मिल रहा है, लेकिन कोई क्लिक नहीं हो रहा है, तो सिस्टम आपको बता रहा है कि आपके लिंक के बारे में कुछ हटकर है और आपको इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अनुकूलन पर काम करने की आवश्यकता है।
यदि आप पाते हैं कि यह सीटीआर संख्या उतनी अधिक नहीं है जितना आप इसे पसंद करते हैं, तो आपको अपनी साइट पर जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सामग्री की जांच करनी चाहिए कि यह उन प्रश्नों के आधार पर प्रासंगिक है जिनका उपयोग लोग उस पृष्ठ को खोजने के लिए करते थे। इसके अलावा, अपने मेटा विवरण पर एक नज़र डालें और कार्रवाई पर कॉल करें।
यदि आपके पास एक क्लिक है, लेकिन इतने सारे इंप्रेशन नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि आपका लिंक बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, यह पर्याप्त लोगों तक नहीं पहुंच रहा है। इस उदाहरण में, अपने एसईओ प्रयासों को फिर से तैयार करने, पृष्ठ सामग्री पर अपने अनुकूलन को बेहतर बनाने और संभवतः उन प्रभावों को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए रणनीति को स्थानांतरित करने पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा होगा।
यह मीट्रिक केवल Google खोज कंसोल के तालिका अनुभाग में उपलब्ध है।
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